Pratha Pratigya

 

विशाल लोकतंत्र की आधारशिला मतदाता सूची: कोरबा कलेक्टर झा 

मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य शुरू, नागरिकों को जागरूक करने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन ।

सायकल रैली का भी हुआ आयोजन, युवाओं, स्कूली बच्चों एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों-कर्मचारियों ने रैली में उत्साह के साथ लिया भाग ।

विकास सोनी संवाददाता कोरबा ( छत्तीसगढ़ )

छत्तीसगढ़ / कोरबा चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिले में आज एकीकृत मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया गया। सूची का प्रकाशन जिले के सभी तहसील कार्यालयों तथा 1080 मतदान केंद्रों में किया गया। इसके साथ ही मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और सुधार के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस अवसर पर मतदाता जागरूकता के लिए विशेष स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मतदाता सूची में युवा मतदाताओं को अपना नाम जुड़वाने तथा 18 वर्ष के अन्य लोगों को भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करने की अपील की गई। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कोरबा शहर के ईवीपीजी कॉलेज में आयोजित किया गया। इस अवसर पर मतदाता जागरूकता के लिए साइकिल रैली का भी आयोजन किया गया। साइकिल रैली में युवाओं, स्कूली बच्चों के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी कर्मचारियों ने भी उत्साह के साथ भाग लिया। साइकिल रैली के माध्यम से लोगों को मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने और मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। विशेष स्वीप कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव झा ने कहा कि विशाल लोकतंत्र की आधारशिला मतदाता सूची होती है। मतदान के अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए मतदाता सूची का निर्माण किया जाता है। मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के साथ ही सूची में नाम जुड़वाने, हटवाने एवं संशोधित करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। उन्होंने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों का शत-प्रतिशत मतदाता सूची में नाम सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही नागरिकों से स्वयं का नाम मतदाता सूची में जुड़वाकर अन्य लोगों को भी नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करने की अपील की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले, जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिव बनर्जी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी और कॉलेज के विद्यार्थीगण मौजूद रहे।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में एडीएम  पाटले ने ‘पेडल फॉर पार्टिसिपेटिव इलेक्शन्स’ थीम पर आयोजित सायकल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में लगभग 100 प्रतिभागी शामिल हुए। साइकिल रैली पीजी कॉलेज से शुरू होकर कोसाबाड़ी चौक से होते हुए वापस पीजी कॉलेज में ही संपन्न हुई। जिला स्वीप नोडल अधिकारी श्री आरके सक्सेना ने बताया की 1 जनवरी 2023 की स्थिति में मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के साथ ही मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण आज से शुरू हो गया है। 1 जनवरी 2023, 1 अप्रैल 2023, 1 जुलाई 2023 और 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष पूरे करने वाले युवा अपना नाम जुड़वाने 9 नवम्बर 2022 से 8 दिसम्बर 2022 तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। उनके 18 वर्ष पूर्ण होते ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी बनर्जी ने सभी नागरिकों से अपने आधार कार्ड को मतदाता परिचय पत्र से लिंक करने की अपील की। उन्होंने बताया कि तीन तरीकों से आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से लिंक किया जा सकता है। जिले के अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार एवं बूथ लेवल अधिकारियों से संपर्क कर आधार कार्ड को मतदाता परिचय पत्र से लिंक कर सकते हैं। इसी प्रकार स्वयं ही अपने मोबाइल से वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप के माध्यम से लिंक किया जा सकता है। इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल एनवीएसपी के माध्यम से भी आधार कार्ड को मतदाता परिचय पत्र से लिंक कर सकते हैं। उन्होंने नागरिकों से स्वयं आधार कार्ड से मतदाता परिचय पत्र को लिंक करते हुए दूसरों को भी लिंक करने के लिए प्रेरित करने की अपील की ।

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets