Pratha Pratigya

एक महीने के अंदर ही ट्रस को कुर्सी से बेदखल होना पड़ेगा। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के 100 से ज्यादा सांसद ट्रस के खिलाफ जल्द ही अविश्वास प्रस्ताव को समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैटी को सौंपने के लिए तैयार हैं।

ब्रिटेन एक बार फिर से घोर राजनीतिक संकट से जूझ रहा है। यहां हाल ही में निर्वाचित हुईं प्रधानमंत्री लिज ट्रस की कुर्सी खतरे में पड़ गई है। उन्हें इसी सप्ताह पद भी छोड़ना पड़ सकता है। डेली मेल की खबर के मुताबिक, सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के 100 से ज्यादा सांसद ही प्रधानमंत्री लिज ट्रस के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले हैं। 

अगर ऐसा होता है तो एक महीने के अंदर ही ट्रस को कुर्सी से बेदखल होना पड़ेगा। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के 100 से ज्यादा सांसद ट्रस के खिलाफ जल्द ही अविश्वास प्रस्ताव को समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैटी को सौंपने के लिए तैयार हैं। पत्र के जरिए यह बताने की कोशिश की जाएगी कि ट्रस का समय समाप्त हो गया है, या फिर उनसे अपने समर्थन में विश्वास प्रस्ताव लाने को कहा गया जाएगा। 

ट्रस को एक मौका देना चाहते हैं ग्राहम
वहीं ग्राहम ब्रैटी सांसदों के इस रुख का कड़ा विरोध कर रहे हैं। उनका मानना है कि ट्रस को अभी एक मौका मिलना चाहिए। उनका कहना है कि नव नियुक्त चांसलर जेरेमी हंट के साथ ट्रस को बजट में आर्थिक रणनीति तय करने का मौका मिलना चाहिए। 

क्यों घिरती जा रहीं हैं ट्रस?
ट्रस सरकार की अब वापस ली जा चुकी टैक्स कटौती की नीति प्रधानमंत्री की छवि के लिए बेहद हानिकारक साबित हुई। इस कारण सिर्फ पिछले हफ्ते उनकी लोकप्रियता में दस फीसदी की गिरावट आई। अब स्थिति यह है कि 63 फीसदी से अधिक लोग ट्रस के काम से असंतुष्ट हैं, जबकि संतुष्ट लोगों की संख्या सिर्फ 16 फीसदी रह गई है। इसका कुल अर्थ यह हुआ कि उनकी लोकप्रियता -47 हो गई है। कंजरवेटिव पार्टी के लिए सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि ट्रस की लोकप्रियता ब्रेग्जिट समर्थक तबकों में तेजी से गिरी है। ये वो तबके हैं, जिन्होंने 2019 के आम चुनाव में कंजरेवेटिव पार्टी को बढ़-चढ़ कर वोट दिया था। पिछला आम चुनाव जॉनसन ने ब्रेग्जिट (यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन के निकलने) की प्रक्रिया पूरा करने के वादे पर लड़ा था।

The post UK Political Crisis: खुद के सांसदों का ‘ट्रस्ट’ नहीं जीत पाईं PM ट्रस, अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी appeared first on Pratha Pratigya.

By

4 thoughts on “UK Political Crisis: खुद के सांसदों का ‘ट्रस्ट’ नहीं जीत पाईं PM ट्रस, अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी”

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets