Pratha Pratigya

प्रथा प्रतिज्ञा

न्यूज रिपोर्ट राकेश कुमार

जिलाधिकारी ने कर-करेत्तर, राजस्व वसूली तथा राजस्व कार्यों की प्रगति की समीक्षा
राजस्व कार्यों व राजस्व वसूली की प्रगति में सुधार लाएं सम्बन्धित अधिकारी: माला श्रीवास्तव

रायबरेली।जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने कहा कि सरकारी भूमि, तालाब आदि पर कब्जे, अतिक्रमण आदि को हटवाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि जहां कब्जे हटवाए गयें हैं, वहां पर मलबा, शेड आदि को भी हटवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अतिक्रमण, कब्जा मुक्त कराने के कार्य का क्रॉस वेरीफिकेशन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव आज बचत भवन में कर-करेत्तर, राजस्व वसूली तथा राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहीं थीं। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी वि0रा0 श्रीमती पूजा मिश्रा सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक सम्पत्ति रजिस्टर को प्रत्येक दशा में अद्यतन रखा जाए साथ ही वरासत के मामलों में चल रहें कार्यों के लंबित प्रकरण का तत्काल निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरण का एक निश्चित समय सीमा में निस्तारण करें और अधिकारी शीतकालीन भ्रमण का रोड मैप तैयार कर उसके अनुसार निरीक्षण करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यो की गुणवत्ता पर समस्त अधिकारी विशेष ध्यान दें तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही लाभ परक व कल्याणकारी योजनाओं के हर पात्र व्यक्ति को लाभान्वित करने की प्रक्रिया में पूर्ण रूप से सजग रहकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि पात्र लाभार्थी अगर किसी भी स्तर पर असंतुष्ट पाया जाता है तो सम्बन्धित अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा। बैठक में जिलाधिकारी ने आबकारी, परिवहन, विद्युत, खनन, मंडी आदि विभागों को विशेष रूप से राजस्व वसूली के लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये साथ ही वाणिज्य कर विभाग को निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने में लगातार कमी आने के फलस्वरूप सम्बन्धित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन कार्य में तेजी लाई जाए और प्रत्येक दशा में निर्धारित राजस्व लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने बैठक में समस्त एसडीएम व अन्य अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन की प्राथमिकता वाले कार्याे का संज्ञान लेते हुए कार्यों का सम्पादन करें। उन्होंने उपस्थित समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनसुनवाई के दौरान आम जन की समस्याओं को अनदेखा न करें। जनसुनवाई व तहसील दिवस, थाना दिवस व अन्य प्रकार से प्राप्त प्रकरणों व आने वाले फरियादियों की समस्या को गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ सुने और आई शिकायतों का निस्तारण संवेदनशीलता व गंभीरता से लेकर समस्याओं का निराकरण समयबद्ध गुणवत्तायुक्त तरीके से करें।

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets