Pratha Pratigya

टोकन तुम्हर हाथ मोबाइल ऐप से घर बैठे मिल रही टोकन की सुविधा: किसान अक्तिराम बिंझवार ।

जिले में अब तक तीन हजार 157 क्विंटल धान की हुई खरीदी , 11 नवंबर के लिए 76 टोकन जारी, दो हजार 401 क्विंटल धान की होगी खरीदी ।

छत्तीसगढ़ / कोरबा-

जिले में 1 नवंबर से शुरू हुए धान खरीदी महाअभियान के तहत जिले के किसानों से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी जारी है। जिले में अब तक तीन हजार 157 क्विंटल 20 किलो धान की खरीदी हो चुकी है। 11 नवंबर के लिए 76 टोकन जारी किए गए हैं। इसके माध्यम से दो हजार 401 क्विंटल से अधिक धान की खरीदी की जाएगी। शासन द्वारा खरीदी केंद्रों में धान बेचने के लिए किसानों के लिए की गई व्यवस्थाओं से किसान संतुष्ट है। साथ ही टोकन लेने के लिए टोकन तुम्हर हाथ मोबाइल ऐप से भी किसान लाभान्वित हो रहे हैं। ग्राम चिचोली के निवासी किसान श्री अक्तिराम बिंझवार ने कोथारी के धान खरीदी केंद्र में 54 क्विंटल धान बेचा। उन्होंने बताया कि टोकन लेने के लिए पहले खरीदी केंद्र में कतार में इंतजार करना पड़ता था। शासन द्वारा आसानी से टोकन प्राप्त करने के लिए टोकन तुम्हर हाथ मोबाइल ऐप विकसित किया गया है। इसके माध्यम से घर बैठे टोकन प्राप्त करने की सुविधा मिल रही है। मैंने भी मोबाइल ऐप के जरिए टोकन प्राप्त कर धान बेचा है। उन्होंने सभी किसानों को मोबाइल ऐप के जरिए टोकन प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। कटघोरा के धान खरीदी केंद्रों में 5 किसानों ने 57 क्विंटल धान बेचा। धान खरीदी के शुभारंभ अवसर पर नगर पालिका कटघोरा के अध्यक्ष श्री रतन मित्तल शामिल हुए। उन्होंने केंद्र में किसानों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इसी प्रकार बरपाली के धान खरीदी केंद्र में रामपुर के पूर्व विधायक श्री श्यामलाल कंवर शामिल हुए। उनके मौजूदगी में किसान श्री रामनिवास ने 39 क्विंटल धान बेचा।

जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी ने बताया की खरीदी केंद्रों में किसानों की सुविधा के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। किसानों की सहूलियत के लिए समिति और मोबाइल एप्प टोकन तुम्हर हाथ द्वारा टोकन जारी किया जा रहा है। यह मोबाइल ऐप अब गूगल प्ले स्टोर में भी उपलब्ध हो गया है। कृषक गण आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 11 नवंबर के लिए 76 टोकन जारी किए गए हैं। इनमें समिति और टोकन मोबाइल एप के द्वारा 38 – 38 टोकन जारी किया गया है। जारी टोकन के माध्यम से दो हजार 401 क्विंटल से अधिक धान की खरीदी की जाएगी। शुक्रवार को धान खरीदी केन्द्र पाली में 10, नुनेरा में 7, चैतमा में 5, लाफा में एक, हरदीबाजार में दो, नोनबिर्रा में 5, केरवाद्वारी में 6, चिकनीपाली में एक, भिलाईबाजार में एक, कटघोरा में पांच, जवाली में एक, छुरीकला में दो, कोरबी में छह, पसान में पांच, पोंडीउपरोड़ा में एक, बिंझरा में चार, कोथारी में एक, तुमान दो तथा निरधि में 11 किसान धान खरीदी केंद्र में समर्थन मूल्य पर धान बेचेंगे।

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets