Pratha Pratigya

जिलाधिकारी ने किया बगहा मठिया स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण

उक्त केंद्र को डीएम ने लिया है गोद, स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में होगा विकास

बच्चों में बांटी स्लेट-चाक, किताब तथा चॉकलेट

देवरिया, , 3 नवंबर

 

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज बगहा मठिया स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा इसे स्मार्ट केंद्र के रूप में विकसित करने के संबन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उक्त केंद्र को जिलाधिकारी ने गोद लिया है।

जिलाधिकारी आज पूर्वाह्न देवरिया सदर ब्लॉक स्थित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आंगनबाड़ी केंद्र, बगहा मठिया पहुंचे, जहाँ उन्होंने बच्चों एवं उनके परिजनों से संवाद कर वर्तमान समय में मिल रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। बच्चों के अभिभावकों ने आंगनबाड़ी केंद्र के नियमित रूप से समय से खुलने, पुष्टाहार वितरण तथा इंडोर-आउटडोर गतिविधियों की पुष्टि की।

जिलाधिकारी ने बच्चों को चॉकलेट किताब, स्लेट-चॉक भी वितरित किया। जिले के शीर्षस्थ अधिकारी के हाथों तोहफा पाकर बच्चे एवं उनके अभिभावक काफी खुश दिखे।

वर्तमान समय में आंगनबाड़ी केंद्र पर कुल 0-5 आयु वर्ग के कुल 50 बच्चों का पंजीकरण है। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार प्रत्येक केंद्र पर अधिकतम 31 बच्चों को पुष्टाहार उपलब्ध कराने की सीलिंग है। ऐसे में जिलाधिकारी ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के माध्यम से शेष 19 बच्चों को भी पुष्टाहार उपलब्ध कराने के लिए आश्वस्त किया।

जिलाधिकारी ने केन्द्र पर स्कूल पूर्व शिक्षा ग्रहण करने वाले सभी बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र प्री स्कूलिंग शिक्षा एवं बच्चों के पोषण स्तर के सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र पर स्वास्थ्य, शिक्षा तथा पोषण की सतत निगरानी कराये जाने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र पर दी जाने वाली सुविधायें एवं अन्य सूचनाओं का एक बोर्ड बनाकर लगा दिया जाये, जिससे केन्द्र से सम्बन्धित लाभार्थियों को योजनाओं तथा नियमों की जानकारी हो सके।

जिलाधिकारी ने इसे आदर्श केन्द्र के रूप में विकसित करने की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा भी की। उन्होंने केन्द्र पर इनवर्टर, स्मार्ट टीवी, आडियो सिस्टम, सोलर पैनल आदि की व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि स्मार्ट एवं इंटरएक्टिव वीडियो के माध्यम से बच्चों को प्री स्कूलिंग के बुनियादी सबक सिखाये जाने चाहिए।उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र का वेबपेज बनाने का भी निर्देश दिया, जिससे इस केंद्र पर होने वाली इनोवेटिव/सांस्कृतिक गतिविधियों से देवरिया के बाहर के लोग भी रूबरू हो तथा इस केंद्र का नाम रोशन हो सके। इस दौरान डीपीओ कृष्णकांत राय, सीडीपीओ दयाराम ग्राम प्रधान बगहा मठिया सहित विभिन्न लोग उपस्थित थे

17 thoughts on “जिलाधिकारी ने किया बगहा मठिया स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण”

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets