Pratha Pratigya

प्रथा प्रतिज्ञा

न्यूज रिपोर्ट राकेश कुमार

सदस्य, राजस्व परिषद/नोडल अधिकारी द्वारा जनपद के विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा बैठक सम्पन्न

रायबरेली।राजस्व परिषद के सदस्य एवं जनपद के नोडल अधिकारी श्री रजनीश गुप्ता की अध्यक्षता में आज एनटीपीसी, ऊँचाहार सभागार में मा0 मंत्री समूह के विगत 13 सितम्बर को जनपद के भ्रमण एवं विकास कार्यो से सम्बन्धित कार्यवृत्त पर हुई कार्यवाही की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री आलोक प्रियदर्शी, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती पूजा यादव, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री अमित कुमार सहित अन्य समस्त सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में नोडल अधिकारी ने मा0 मंत्री समूह द्वारा जनपद के भ्रमण के दौरान प्रस्तुत कार्यवृत्त पर हुई कार्यवाही के एक एक बिन्दु की विस्तृत समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने कार्यवृत्त के अनुसार अधिकांश कार्यो पर हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जनपद के जिन सड़क मार्गो की मरम्मत का कार्य धनराशि उपलब्ध न होने के कारण नहीं हो पा रहा है, उनके लिए शासन से पत्र व्यवहार कर बजट आवंटन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि कार्यवृत्त में उल्लेखित मार्गो को सुदृढ़ीकरण का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए। बैठक में नोडल अधिकारी ने कहा कि हरचन्दपुर में पुलिस आवास निर्माण कार्य की प्रगति संतोषजनक है।

नोडल अधिकारी श्री रजनीश गुप्ता ने कहा कि शासन की उच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं के क्रियान्वयन में अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के साथ ही शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि गौ आश्रय स्थलों एवं गौशालाओं का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाए तथा गोवंशों के संरक्षण के लिए शासन के दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में हर चारा, भूसा आदि की व्यवस्था को दुरूस्त रखने के साथ ही आगामी समय में गोवंशों को शीतलहर से बचाव आदि के लिए गौशालाओं में समुचित व्यवस्था अभी से दुरूस्त कर ली जाए। कोई भी गोवंश सर्दी में निराश्रित न मिले। बैठक में नोडल अधिकारी को अवगत कराया गया कि गोवंशों की ईयर टैगिंग का कार्य 97 प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है तथा लम्पी रोग के नियंत्रण हेतु शत प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण किया जा चुका है।

बैठक में जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने नोडल अधिकारी को अवगत कराया कि जनपद की छोटी बड़ी सभी नहरों में टेल तक पानी पहुचाने के कार्य में 95 प्रतिशत से अधिक की उपलब्धि अर्जित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि डेंगू, मलेरिया आदि रोगों से बचाव के लिए मलिन बस्तियों सहित दूर दराज क्षेत्रों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है साथ ही एण्टी लार्वा के छिड़काव के साथ ही फागिंग भी कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि जनपद को पॉलीथीन से मुक्त कराने के लिए नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है। अपशिष्ट प्रबंधन, धान क्रय केन्द्र, जल जीवन मिशन, नमामि गंगे, जैविक खेती आदि योजनाओं के क्रियान्वयन में समुचित कार्यवाही की जा रही है।

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets