Pratha Pratigya

व्रती महिलाओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अ‌र्घ्य

 

गौरी बाजार देवरिया । रविवार को गौरी बाजार  समेत ग्रामीण अंचलों में भी छठ पर्व धूमधाम से मनाया गया। निर्जला व्रत रखकर माताओं ने अस्ताचलगामी सूर्य की उपासना कर पुत्रों के दीर्घायु की कामना की। घाटों पर मेले जैसा माहौल रहा।छठ पर्व की तैयारी कई दिनों से चल रही थी। रविवार को दिन भर महिलाएं व्रत रही और शाम को दउरा में नारियल, चावल, अनार, नाशपाती, संतरा, केला, ठेकुआ, पूड़ी रख कर सज-धजकर नजदीक के पोखरे व नदी घाटों पर पहुंचने लगी। महिलाएं छठ घाट पर पहुंची और छठ वेदी पर दीप जलाकर पूजा किया। अंत में अस्त होते भगवान भाष्कर को अ‌र्घ्य देकर पुत्र के दीर्घायु की कामना की। जिन महिलाओं को संतान नहीं है, वह महिलाएं घंटों पानी में खड़ा रह भगवान भाष्कर से पुत्र की कामना की। एकौना घाट पर हजारों की भीड़ रही और मेले जैसा माहौल रहा।गौरी बाजार व ग्रामीणों द्वारा पथ-प्रकाश की भी व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा क्षेत्र के विभिन्न गांवों के तालाबों और नदियों पर भी महिलाओं ने छठ पूजा की और यहां भी मेले जैसा माहौल रहा। इस बार छठ पूजा में भी लोग देश भक्ति के रंग में रंगे दिखे। छठ वेदी को रंग में रंगा गया था।

सुरक्षा के लिये घाटो पर गौरी बाजार  पुलिस द्वारा रखी जा रहा थी नजर

गौरी बाजार क्षेत्र  के विभिन्न घाटों पर छठ पूजा के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। इसलिए यहां भारी संख्या में पुलिस तैनात थे।पुलिसकर्मी असलहा लिए घाटों पर नजर जमाये चौकन्ने थे और वहीं से लोगों पर अपनी नजर रख रहे थे।

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets