Pratha Pratigya

प्रथा प्रतिज्ञा

न्यूज रिपोर्ट राकेश कुमार

पराली प्रबंधन पर ब्लाक स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न
डीकम्पोजर के माध्यम से पराली से उन्नत खाद जा सकती है बनाई

किसानों को पराली जलाने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में दी गई जानकारी

रायबरेली।फसल अवशेष प्रबंधन योजना के अन्तर्गत विकास खण्ड राही में पराली ना जलाये और उसका प्रबंधन पर ब्लॉक स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ कृषि विज्ञान केंद्र, दरियापुर रायबरेली – प्रथम की केंद्र प्रमुख प्रो0 नीलमा कुँवर द्वारा किया गया। उन्होंने किसानों को पराली जलाने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी रवि चन्द्र प्रकाश ने किसानों को पराली जलाने से मृदा की उर्वरा शक्ति पर पड़ने वाले विपरीत प्रभावों की जानकारी दी साथ ही खण्ड विकास अधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने किसानों को पराली का सदोपयोग करके अपनी आय वृद्धि हेतु प्रेरित किया। नोडल अधिकारी डा0 एस0 वी0 सिंह ने कृषकों को पराली को न जलाकर इसका उचित प्रबंधन कराने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि पराली को चारा, खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, पराली जलाने से जमीन में उपस्थित मित्र जीव नष्ट हो जाते है तथा जमीन की उवर्राशक्ति नष्ट हो जाती है।
इस अवसर पर वैज्ञानिक डा0 दीपक कुमार मिश्र ने बताया कि डीकम्पोजर के माध्यम से पराली से उन्नत खाद बनाई जा सकती है, उन्होंने यह भी बताया कि कृषि यंत्रों के माध्यम से पुआल को खेत में मिलाया जा सकता है जिससे भूमि की उर्वराशक्ति बढ़ती है। इस कार्यक्रम में कई किसानों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में श्री अनिल कंमार, श्री वेदप्रकाश द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया गया।

The post पराली प्रबंधन पर ब्लाक स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्नडीकम्पोजर के माध्यम से पराली से उन्नत खाद जा सकती है बनाई appeared first on Pratha Pratigya.

The post पराली प्रबंधन पर ब्लाक स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्नडीकम्पोजर के माध्यम से पराली से उन्नत खाद जा सकती है बनाई appeared first on Pratha Pratigya.

By

7 thoughts on “पराली प्रबंधन पर ब्लाक स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्नडीकम्पोजर के माध्यम से पराली से उन्नत खाद जा सकती है बनाई”
  1. Excellent goods from you, man. I’ve be mindful your stuff prior to and you’re simply extremely magnificent.
    I really like what you have bought here, certainly like
    what you’re stating and the best way wherein you say it. You make it entertaining and you continue
    to take care of to keep it sensible. I cant wait to read far
    more from you. This is actually a tremendous site.

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets