Pratha Pratigya

आखिरकार लंबे इंतजार के बाद देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अक्तूबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे। बता दें कि कल यानी एक अक्तूबर से 4 दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) कार्यक्रम की शुरुआत होने वाली है और इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी 5जी सर्विस की लॉन्चिंग करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट सुविधा के शुभारंभ के दौरान दिल्ली के द्वारका सेक्टर 25 में मेट्रो के आगामी स्टेशन की भूमिगत सुरंग से 5जी सेवाओं के कामकाज का प्रदर्शन भी देखेंगे।

बता दें कि देश के 10 करोड़ से ज्यादा लोग 2023 में 5जी सेवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं। इन लोगों के पास ऐसे स्मार्टफोन भी हैं, जो 5जी नेटवर्क के लिए तैयार हैं। इन उपभोक्ताओं में ज्यादातर 5जी सेवा के लिए 45 फीसदी तक अधिक भुगतान करने के लिए भी तैयार हैं।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022

एक अक्तूबर से 4 दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) कार्यक्रम की शुरुआत दिल्ली के प्रगति मैदान में होने जा रही है। दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) मिलकर IMC 2022 के छठे संस्करण का अनावरण करेंगे। कार्यक्रम में एक बार फिर नए टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन और स्टार्टअप को बढ़ावा देने पर विस्तार से चर्चा हो सकती है। 2022 के लिए इस इंवेंट का थीम न्यू डिजिटल यूनिवर्स रखा गया है, जो विकसित डिजिटल भारत के लिए स्टार्टअप और इनोवेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य पर काम करेगा। IMC 2022 में 70 हजार से ज्यादा लोगों के उपस्थित होने की उम्मीद है। इस इवेंट में देश की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

इन शहरों में सबसे पहले मिलेगी सर्विस

बता दें कि आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिन पहले बयान जारी किया था कि देश में 5G को धीरे-धीरे अलग-अलग फेज में लॉन्च किया जाएगा। पहले फेज के लिए 13 शहरों का चयन किया गया है जहां सबसे पहले 5जी लॉन्च होगा। इनमें मेट्रो शहर जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता आदि शामिल हैं।इसके बाद दो साल में पूरे देश में 5G कनेक्टिविटी का तेजी से विस्तार किया जाएगा। पहले फेज में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत की जाएगी।

.

तीन साल में देश के हर कोने में पहुंचेगा 5जी 

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, अगले दो से तीन वर्षों में 5जी देश के हर हिस्से में पहुंच जाएगा। हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि इसकी कीमत कम रहे। दूरसंचार उद्योग 5जी सेवाओं के विस्तार के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। पहले फेज के बाद छोटे शहरों को भी इस सेवा से जोड़ा जाएगा। 

1 अक्तूबर को 5जी लॉन्चिंग की अफवाह थी सच

देश में 5G की लॉन्चिंग को लेकर 24 सितंबर को एक खबर वायरल हो गई थी, जिसमें दावा किया गया था कि एक अक्तूबर को देश में 5G लॉन्च होगा और इसकी लॉन्चिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। दरअसल,  नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन (NBM) की ओर से यह ट्वीट किया गया था। इस ट्वीट में दावा किया गया था कि 1 अक्तूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम मोदी 5जी लॉन्च करेंगे। हालांकि, बाद में NBM के ट्विटर हैंडल से ट्वीट को डिलीट कर दिया गया था। अब यह खबर सच होती नजर आ रही है। 

By admin

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets