Pratha Pratigya

प्रथा प्रतिज्ञा

न्यूज रिपोर्ट राकेश कुमार

मा0 केन्द्रीय रेलमंत्री ने आधुनिक रेल कोच फैक्ट्री का किया भ्रमण

मा0 केन्द्रीय मंत्री ने एसी इकोनॉमी क्लास के कोचों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

रायबरेली।भारत सरकार के रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आधुनिक रेल कोच फैक्ट्री लालगंज परिसर का दौरा किया। इस दौरान आरेडिका के महाप्रबंधक श्री एस0एस कलसी ने मा0 मंत्री को आरंडिका में विभिन्न प्रकार के कोचों के निर्माण एवं प्रौद्योगिकी के बारे में अवगत कराया। मा0 मंत्री ने सम्बोधन में आरक्षिका के कोचों की तकनीकी, डिजाइन एवं गुणवत्ता की तारीफ की और आगे कहा कि वन्देभारत कोथी का निर्माण अप्रैल माह से एक बड़े स्तर पर आरेडिका में होने लगेगा। देश के प्रधानमंत्री मा0 श्री नरेन्द्र मोदी जी के सपनों और रेलवे के विकास में आरेडिका महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भविष्य में आरेडिका यूरोप के देशों में भी निर्यात करेगा। इकोनॉमी कोचों का सफाई कर्मी महिलाओं के द्वारा फीता कटवाकर उद्घाटन कराया।
कारखाना निरीक्षण के दौरान उन्होंने आरेडिका में बन रहे वन्देभारत ट्रेनसेटस् के निर्माण अवसंरचना एवं वन्देभारत ट्रेनसेटस के मोटरकोच का निरीक्षण किया जिससे वन्देभारत ट्रेनसेटस् का नियमित उत्पादन प्रारम्भ को सके आगे इसी कड़ी में शेल असेम्बली लाइन में पूर्णतः स्वचालित मशीनों जैसे सीएनसी मशीन लेजर कटिंग बेल्डिंग मशीन, फाइवर लेजर कटिंग मशीन, रोवोट बेल्डिंग मशीन एवं व्हीलशॉप में स्वचालित व्हीलसेट मशीनों को देखा।
इसके बाद इकोनॉमी कोचों की फिनिशिंग देखी और उन्होंने एसी इकोनॉमी क्लास के कोचों को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। एसी इकोनॉमी क्लास के कोचों को नवीनतम तकनीक से निर्मित किया गया है जिसमे यात्रियों को सुविधाजनक एवं सुरक्षित यात्रा प्रदान करने केलिए अतिरिक्त सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए चौड़े प्रवेश द्वार एवं शौचालयों का निर्माण किया गया है। एसी इकोनॉमी क्लास के कोचों में बर्ध की संख्या 80 है।
इससे पूर्व प्रदेश के उद्यान, कृषि-विपणन, कृषि-विदेश व्यापार, कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह ने रायबरेली रेलवे स्टेशन पर मा0 केन्द्रीय मंत्री जी का स्वागत किया। आधुनिक रेल कोच फैक्ट्री लालगंज में अपने संबोधन में उन्होंने लालगंज फैक्ट्री में मा0 मंत्री जी के आगमन पर आभार प्रकट किया। इस अवसर पर आशुतोष गंगल महाप्रबंधक उ0रे0 एवं रायबरेली जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित आरेडिका के उच्च अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets