Pratha Pratigya

Sarkari Result Sarkari Naukri 2022: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो वर्तमान में देश के विभिन्न केंद्रीय और राज्य विभागों में सरकारी भर्तियां जारी हैं

देश में सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों के लिए विभिन्न केंद्रीय (यूपीपीसीएल) एवं प्रदेश विभागों की रिक्तियों के लिए आवेदन करने का अवसर है। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखण्ड आदि प्रदेशों ने अपने सरकारी विभागों में भर्तियों का विज्ञापन निकाला है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में सहायक अभियोजन अधिकारी/ APO भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर 2022 रखी गयी है। उम्मीदवार ध्यान रखे कि अपने आवेदन की हार्डकॉपी को सभी सलग्नक प्रमाण पत्रों के साथ 19 अक्टूबर (शाम 5 बजे) तक अथवा इससे पहले रजिस्टर्ड पोस्ट से भेजे। चाहे तो आयोग के पूछताछ काउंटर पर व्यक्तिगत रूप से भी आकर दे सकते है।

  • UPCL एवं अन्य विभाग में रिक्ति नोटिस
  • आवेदन का माध्यम – ऑनलाइन
  • आधिकारिक वेबसाइट – http://uppsc.up.nic.in

Table of Contents

शैक्षिक योग्यता एवं आयु-सीमा की जानकारी

इस पद की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, यूपी से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना होगा। साथ ही इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रिक या इलेक्ट्रिक (कौशल विकास के तहत विद्युत वितरण) का प्रमाण-पत्र होना चाहिए।

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क का विवरण

सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के बाद 1180 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा।

आवेदन प्रक्रिया की जानकारी

वे सभी अभ्यर्थी जो APO भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते है उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा। वे सभी अपने आवेदन को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जमा कर सकेंगे।

उम्मीदवार चयन प्रक्रिया की जानकारी

इन पदों के लिए अभ्यर्थियों को एक चयन कंप्यूटर टेस्ट को पास करना होगा। इस परीक्षा का प्रश्न पत्र 180 अंकों का रहेगा। परीक्षा का आयोजन अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में किया जायेगा। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को 20 अंकों की टाइपिंग परीक्षा भी देनी होगी। अभ्यर्थियों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में 4 चरणों से गुजरना होगा, जिसमे 180 बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। परीक्षार्थी ध्यान रखे कि उनके प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक की कटौती होगी। प्रश्न पत्र के विषय एवं अंको का विवरण –

क्रमाँकविषय का नामप्रश्नों की संख्या
1सामान्य ज्ञान25
2सामान्य हिंदी (12वीं स्तर की)55
3सामान्य अंग्रेजी (12वीं स्तर की)55
4तार्किक क्षमता45

नौकरी के वेतनमान का विवरण

सभी प्रकार की परीक्षा, इंटरव्यू एवं दस्तावेज के सत्यापन के बाद उम्मीदवार को नौकरी का अवसर दिया जायेगा। इसके साथ ही उनकी सैलरी रुपए 27,200 रुपए प्रति महीने से रुपए 86,100 प्रति महीना होगी।

AIIMS, पटना में फैकल्टी भर्ती

AIIMS (आल इण्डिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस), पटना ने अपने यहाँ के फैकल्टी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये है। इन पदों की योग्यता एवं इच्छा रखने वाले उम्मीदवार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://aiimspatna.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। इस रिक्ति के अंतर्गत कुल 173 पदों को भरा जाना है। इन भर्तियों के उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के साथ आवेदन की हार्ड कॉपी भी जमा करनी होगी।

By admin

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets