Pratha Pratigya

ऊंचाहार रायबरेली।DAV स्कूल एनटीपीसी ऊंचाहार में वित्तीय साक्षरता और वर्तमान परिदृश्य में प्रासंगिक डिजिटल उपकरणों के उपयोग पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन।आज दिनाँक 10 नवम्बर 2022 को सीबीएसई की दिशा निर्देशानुसार राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके तहत डीएवी स्कूल एनटीपीसी ऊंचाहार प्रशिक्षण केंद्र में शिक्षकों को वित्तीय साक्षरता की बुनियादी बातें सीखने और वर्तमान परिदृश्य में प्रासंगिक डिजिटल उपकरणों के उपयोग के बारे में जागरूक करने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

जिसमें निमिशा कान्वेंट स्कूल, एन.एस.पी.एस. त्रिपुला स्कूल रायबरेली, जी. एस. टी. ग्लोबल स्कूल, जी.बी.एस. पब्लिक स्कूल, जे.पी.एस. स्कूल. के शिक्षकों ने भी भाग लिया। मुख्य अतिथि के स्वागत भाषण में विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ डी.के. मिश्रा जी ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और विशेषज्ञ श्रीमान मेजर चितरंजन का अभिवादन किया और उनके वृहत ज्ञान और उनके द्वारा चलाये गए प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में बताया साथ ही वित्तीय साक्षरता के महत्व को बताया।

तत्पश्चात मुख्य अतिथि और विशेषज्ञ श्रीमान मेजर चितरंजन ने बुनियादी वित्तीय नियोजन, सेवा निवृत्ति के लिए वित्तीय नियोजन, फ़िशिंग और साइबर धोखाधड़ी आदि के शिकार होने से कैसे बचा जाए, कम से कम पैसों से अच्छी अच्छी चीजें बनाना, विषय रुचि का जीवन में महत्व, कौशल कक्षा, अनुशासन, शिक्षक का छात्र-छात्राओं पर होने वाला प्रभाव, आदि के बारे में जागरूकता पैदा करने पर ध्यान दिया। इससे शिक्षकों को अपने भविष्य की बेहतर तरीके से योजना बनाने के लिए जागरूक रहने में मदद मिलेगी।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ डी.के. मिश्रा जी ने वित्तीय योजना और देश में चल रही शिक्षा नीति के बारे में बताया साथ ही वित्तीय प्रबंधन का जीवन में महत्व बताया।

न्यूज रिपोर्ट- गोविंद श्रीवास्तव

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets