Pratha Pratigya

प्रथा प्रतिज्ञा

न्यूज रिपोर्ट राकेश कुमार

डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों से बचाव के लिए सत्त निगरानी की जाए, प्लास्टिक के प्रयोग एवं जल भराव को रोकने पर विशेष ध्यान दिया जाए: जिलाधिकारी

विशेष संचारी रोगों के नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक सम्पन्न

रायबरेली।जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट बचत भवन सभागार में आज विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में संचारी रोग एवं डेंगू से बचाव से प्रभावी उपाय सुनिश्चित की जाए और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि इन कार्यो की नियमित रूप से निगरानी की जाए तथा क्रियान्वयन रिपोर्ट उन्होंने प्रतिदिन प्रस्तुत की जाए।
जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने कहा कि शुद्ध पेयजल की उपलब्धता को भी बनाये रखा जाए और ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री नियमित रूप से नियमानुसार भ्रमण करें। उन्होंने नगर पालिका/ नगर पंचायत के अधिकारियों से कहा कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर साफ-सफाई का कार्य सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि प्रतिबन्धित प्लास्टिक के प्रयोग को सख्ती से रोका जाए, नालियों आदि में प्लास्टिक अवशेष के जमा हो जाने से मच्छरों की पैदावार बढ़ जाती है, इसे रोका जाए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बच्चों के बीच साफ सफाई तथा संचारी रोगों से बचाव के उपाय के प्रति जागरूकता पैदा करने के नियमित प्रयास किये जाएं। उन्होंने कहा कि डेंगू के सम्बन्ध में क्या करे और क्या न करें के बारे में भी विस्तापूर्वक जानकारी दी जाए।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी, नगर पालिका, स्वास्थ्य विभाग और पंचायती राज विभाग को निर्देशित किया कि शहर व ग्रमीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर एण्टी लार्वा का छिड़काव, चूना छिड़काव, फागिंग, साफ-सफाई तथा जल निकासी की समुचित व्यवस्था नियमित रूप से सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने डेंगू के लक्षण एवं बचाव तथा अन्य संचारी रोगो के नियंत्रण एवं बचाव के बारे में लोगों को निरंतर जन जागरूकता के माध्यम से जागरूक किया जाए।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर एण्टी लार्वा का छिड़काव, फागिंग, जल-जमाव तथा साफ-सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

The post डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों से बचाव के लिए सत्त निगरानी की जाए, प्लास्टिक के प्रयोग एवं जल भराव को रोकने पर विशेष ध्यान दिया जाए: जिलाधिकारी appeared first on Pratha Pratigya.

By

201 thoughts on “डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों से बचाव के लिए सत्त निगरानी की जाए, प्लास्टिक के प्रयोग एवं जल भराव को रोकने पर विशेष ध्यान दिया जाए: जिलाधिकारी”

Leave a Reply

Elon Musk paid $44 Billion Dollar to Takeover Twitter… Chelsea ready to send Gabriel Slonina away on-loan👇👇 India Won by 4 Wickets