Pratha Pratigya

 

बृजेश सिंह

 

शिवगढ़ रायबरेली। शिवगढ़ थाना क्षेत्र के बैंती गांव में छुट्टा मवेशी के हमले से हुई 8 वर्षीय मासूम हिमांशु पुत्र रमेश कुमार की मौत के मामले में मृतक बच्चे का शव गांव पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया। अपराहन करीब 3 बजकर 45 मिनट पर आक्रोशित परिजनों के साथ ग्रामीण और कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष एडवोकेट गौरव मिश्रा, शिवगढ़ द्वितीय से जिला पंचायत सदस्य अंजली पासी, कार्यवाहक कांग्रेस नगर पंचायत चुनाव प्रभारी आशीष त्रिवेदी सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मृतक के घर के सामने स्थित बैंती-फिरोजाबाद सम्पर्क मार्ग पर बच्चे की लाश को रखकर मुआवजे की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। मौके पर मौजूद ग्राम प्रधान प्रतिनिधि जानकीशरण जायसवाल, वहीं सूचना पर पहुंचे क्षेत्रीय सपा विधायक श्यामसुन्दर भारती, सपा नेता अमित त्रिपाठी सहित लोग मृतक का अंतिम संस्कार करने के लिए परिजनों को समझाने बुझाने लगे। किंतु परिजन और ग्रामीण इस बात पर अड़े रहे कि जब तक प्रशासन का कोई उच्चाधिकारी मौके पर नहीं आएगा धरना समाप्त नहीं किया जाएगा, भले ही क्यों ना रात भर लाश को लेकर धरने पर बैठना पड़े। सायं लगभग सवा 5 बजे मौके पर पहुंचे क्षेत्रीय लेखपाल रामसमुझ रावत ने महराजगंज तहसीलदार अनिल पाठक से परिजनों की बात कराई। तहसीलदार द्वारा आश्वासन दिया गया कि 27 जनवरी को मृतक के पिता के खाते में मुआवजे के रूप में 4 लाख रुपये भेज दिए जायेंगे तब जाकर कहीं परिजन अंतिम संस्कार करने को राजी हुए। तहसीलदार के आश्वासन के बाद कांग्रेस प्रदेश महासचिव सुशील पासी, विधायक श्यामसुन्दर भारती, जिला पंचायत सदस्य अंजली, पासी, हल्का लेखपाल रामसमुझ सहित सैकड़ों की संख्या में उपस्थित ग्रामीणों की मौजूदगी में अंतिम किया गया। वहीं अंतिम संस्कार के समय करीब लगभग 5 बजकर 35 मिनट पर मय फोर्स के पहुंचे थानाध्यक्ष अरुणेश कुमार गुप्ता मृतक का अंतिम संस्कार होने तक मौके पर डटे रहे।

 

मौके पर पहुंचे कांग्रेस पार्टी के प्रदेश महासचिव सुशील पासी ने परिजनों को ढाढ़स बंधाते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिया और कहां कि यदि 27 अथवा 28 जनवरी को मृतक के पिता रमेश कुमार अथवा मां के खाते में मुआवजे के रुपए नहीं आए तो भवानीगढ़ चौराहे पर प्रशासन के खिलाफ धरना किया जायेगा।

विदित हो कि रविवार की शाम करीब 4 बजे रिमझिम बारिश के बीच खेतों में चर रही गाय को 8 वर्षीय मासूम हिमांशु खेत से बाहर भगाने गया था तभी गाय ने अपनी नुकीली सींगों से मासूम पर जानलेवा हमला कर दिया था जिससे बच्चे का पेट फटने से उसकी आंते बाहर निकल आई थी। सोमवार की देर रात ट्रामा सेंटर में इलाज के दौरान मासूम ने दम तोड़ दिया।


Pratha Pratigya

By Brijesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *